Thursday 20 August 2020

बिजनेस कैसे बढ़ाये

 


बिजनेस कैसे बढ़ाये

अपने बिजनेस को कैसे बड़ा कर सकते हैं.ये सवाल बहुत सारे लोगों के होते हैं यहाँ पर आपको अपने बिजनेस के कुछ हिस्सों में काम करना होगा जिसके बाद आपका बिजनेस बहुत बड़ा हो जाएगा और आपको भविष्य में कोई दिक्कत भी नहीं आएगी ।

 1-बौद्धिक संपत्ति को सुरक्षित रखें Intellectual Property


जब हम बिजनेस करना शुरू करते हैं तो उसके लिए हमें कुछ दस्तावेज यानी कि कुछ कागजी काम करने होते हैं जैसे उसमें हमें अपने बिजनेस का नाम रखना होता है, कंपनी का नाम रखना,व्यापार चिह्न लोगो और अपनी कंपनी को पंजीकृत करना आदि जरुरी काम होता है ।

2- प्रमुख कर्मचारियों को सुरक्षित रखें Make Loyalty between Employees

किसी भी कंपनी या कारोबार में कुछ ऐसे प्रमुख कर्मचारी होते हैं जो आपके कारोबार की बहुत अच्छे से जानकारी रखते हैं जिन्हें आप best employees कह सकते हैं उन्हें प्रोटेक्ट करना बहुत जरूरी है.अगर आपने उन्हें सुरक्षित नहीं किया तो शायद आपके प्रतियोगी competitors उन्हें अच्छा ऑफर देकर अपनी कंपनी में ज्वाइन करा सकते है ।

3-प्रमुख ग्राहकों को सुरक्षित रखें Make Loyalty between Customers


जिस तरह से आप अपने प्रमुख कर्मचारी को सुरक्षित रखते हैं ठीक उसी प्रकार अपने बिजनेस/कारोबार के विशेष ग्राहकों को भी सुरक्षित करें क्योंकि आपके व्यवसाय का अधिकतर मुनाफा आपके कुछ प्रमुख ग्राहकों से आता है।

4-डेटा को सुरक्षित रखें Save your Data


किसी भी बिजनेस को बड़ा करने का ये भी एक महत्वपूर्ण तरीका होता है क्योंकि किसी भी कंपनी के लिए डाटा बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है आप भी अपने बिजनेस का डाटा सुरक्षित रखें ।

Note :- यदि आपके पास Hindi में कोई article, story, business idea या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है.  safaltaaapki@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks
सफलता आपकी में आप सभी का स्वागत है हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आप सभी का धन्यवाद
अगर किसी विषय में आपको कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं जिससे कि हम अगला आर्टिकल उसी विषय के ऊपर लिख सकें
SafaltaAapki

No comments:

Post a Comment

स्टार्टअप क्या है कम पूंजी से शुरू होने वाले बिज़नेस || What is a startup, a business starting with low capital

स्टार्टअप क्या है स्टार्टअप का मतलब एक नई कंपनी से होता है।आमतौर पर उसको शुरू करने वाला व्यक्ति उसमें निवेश करने के साथ साथ कंपनी का संचालन ...